म.प्र. की तीन खेल अकादमियों का “खेलो इंडिया” में चयन शूटिंग, रोईंग और हॉकी अकादमी बनेगें सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस

0
25

ग्वालियर 18 सितम्बर 2020/ मध्यप्रदेश राज्य के तीन खेल अकादमियों का चयन खेलो इंडिया के तहत किया गया है। म.प्र. राज्य शूटिंग अकादमी, रोईंग तथा हॉकी अकादमी में अब देश के विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश के तीन खेल अकादमियों का खेलो इंडिया के तहत चयन एक बड़ी उपलब्धी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में खेलों के विभिन्न आयामों पर काम हो रहा है। वर्तमान में आधुनिक स्पोटर्स विज्ञान एवं तकनीकों के सहयोग से न सिर्फ खिलाड़ियों का बल्कि प्रशिक्षकों को भी हाई परफारमेंस प्रशिक्षण दिया जा रहा है। श्रीमती सिंधिया ने कहा अब मध्यप्रदेश खिलाड़ियों को उच्चकोटि का प्रशिक्षण और सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।
खेलो इंडिया के तहत मध्यप्रदेश सहित छ: अन्य राज्यों असम, दादर एवं नागर हवेली, दमन एण्ड दयू, महाराष्ट्र, मेघालय तथा सिक्किम को टॉप खेल सुविधाओं के लिए चिन्हित किया है।
पूरे देश में एक हजार खेलो इंडिया सेंटर की होगी स्थापना
खेलो इंडिया योजना के तहत जमीनी स्तर पर खेलों के विकास एवं प्रोत्साहन के लिए खेलो इंडिया लघु केन्द्र की योजना प्रारंभ की जा रही है। योजना के अंतर्गत पूरे देश में एक हजार केन्द्र स्थापित किए जायेंगे। इसमें ऑलंपिक में खेलें जाने वाले 14 खेल यथा तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, साइकलिंग, फेंसिग, हॉकी, जूडो, रोईंग, शूटिंग, तैराकी, टेबल-टेनिस, वेट लिफ्टिंग, कुश्ती के साथ ही फुटबॉल एवं पारंपरिक खेल शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here