मनीला – दिल्ली के पास उत्तराखंड में एक अनजाना शहर

0
202
मनीला - दिल्ली के पास उत्तराखंड में एक अनजाना शहर
मनीला - दिल्ली के पास उत्तराखंड में एक अनजाना शहर

मनीला के बारे में शायद सुना हो ? ….लेकिन, यह फिलीपींस में नहीं है …… कुमाऊं में मनीला है !! इस जगह के बारे में कभी नहीं सुना, वह क्या है और वह कहां है; वहाँ क्या करना है और क्या देखना है, कहाँ रहना है? ”

मनीला के बारे में – मनीला, रामनगर अल्मोड़ा या जिम कॉर्बेट से लगभग 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, मनीला देवी का मूल स्थान है, जहां से कत्युरी कबीले की देवी का नाम पड़ा था।मनीला 1820 माउंट की ऊंचाई पर है, जो गर्मियों में ठंडा है और सर्दियों में बर्फ के साथ काफी ठंडा है। आप मनीला में 1-3 फीट बर्फ की बर्फबारी का पता लगाने के लिए इसे दिल्ली के पास की जगह मान सकते हैं। आप पाएंगे कि मनीला से केवल 45 किमी दूर रामगंगा नदी का तट है।मनीला गाँव हिमालय पर्वत के सर्वश्रेष्ठ दृश्य का गवाह है, त्रिशूल से पंचचुली तक जिसमें नानादा देवी बोलते हैं। कभी न भूलने वाला मनीला में सूर्यास्त और सूर्योदय के दृश्य को अनुभव करे

मनीला - दिल्ली के पास

स्थान – यह उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र के अल्मोड़ा जिले में रानीखेत से लगभग 87 किलोमीटर दूर स्थित है। जिम कॉर्बेट और रामनगर की दूरी मनीला से सिर्फ 80 किलोमीटर है। मरचुला ,आपको रामगंगा नदी का तट मिलेगा और यह अपने वन्यजीव भ्रमण के लिए प्रसिद्ध है, जो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का सिरा है, जो मनीला से सिर्फ 48 किलोमीटर दूर स्थित है। दिल्ली से मार्ग और उसके बाद मुरादाबाद – काशीपुर – जिम कॉर्बेट – मोहन – मरचुला – मौलीखाल – मनीला। मनीला से मनीला तक 375 किलोमीटर है। आप नैनीताल – रानीखेत की ओर से वैकल्पिक मार्ग भी देख सकते हैं और इस तरफ से वापस दिल्ली के लिए निकल सकते हैं, लेकिन यह एक लंबा मार्ग है।

मनीला - दिल्ली के पास

सार्वजनिक परिवाहनबस द्वारा: मनीला दिल्ली से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है , सिंधिया हाउस, नई दिल्ली और आनंद विहार बस टर्मिनल से रामनगर के लिए नियमित समय अंतराल पर बस उपलब्ध हैं और सीधी बस भी मिलती है आगे रामनगर या मरचुला के लिए एक बस भी ले सकते हैं जहाँ से आपको रानीखेत या भिकियासैन के लिए बसें मिलेंगी।

टैक्सी / कैब द्वारा: मनीला के माध्यम से चलने वाली साझा टैक्सी, इसलिए, यह रानीखेत या रामनगर या हल्द्वानी जैसे प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा होगा।

ट्रेन से: पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से आपको काठगोदाम और रामनगर (जिम कॉर्बेट) के लिए ट्रेन मिलेगी। ये मनीला के पास रेलवे स्टेशन हैं

हवाई मार्ग से: पंतनगर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो मनीला से लगभग 175 किमी दूर है।

मनीला - दिल्ली के पास

मनीला ट्रिप के लिए सबसे आम यात्रा कार्यक्रम

दिन 1 : दिल्ली से मनीला के लिए 10-11 Hours की आसान ड्राइव का आनंद लें |

 दिन 2 : मनीला में विश्राम का दिन- मनीला देवी मंदिर की यात्रा के बाद आप भिकियासैंण तक ड्राइव कर सकते हैं, जो सड़क मार्ग से लगभग 18 किमी या पैदल 30 किमी दूर है, जहां आप तीन नदियों रामगंगा, गगास, और नोरा का जंक्शन देख सकते हैं। खुमार में भारत छोड़ो आंदोलन शहीदों का स्मारक है, जो मनीला से लगभग 35 किमी दूर है।मनीला माता मंदिर गाँव के भीतर है, और डोटियाल की ओर लगभग 7 किमी की दूरी पर एक और मंदिर है। इस ऊपरी मंदिर में, स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि माता (देवी) का हाथ उनके रिवाज के अनुसार रखा जाता है और उनकी पूजा की जाती है।

दिन 3 – मनीला से दिल्ली या मनीला से रानीखेत / नानीताल / कौसानी / रामनगर / जिम कॉर्बेट।आप रानीखेत / नानीताल / कौसानी / रामनगर / जिम कॉर्बेट पर जाने के लिए सप्ताहांत बिताने के बाद या तो घर वापस आ सकते हैं।

दिन 4 (वैकल्पिक) – रानीखेत / नैनीताल / कौसानी / रामनगर / जिम कॉर्बेट। – दिल्ली

मनीला, उत्तराखंड में आवास या ठहरने के विकल्प : मनीला गांव ट्विन ब्लॉक KMVN रेस्ट हाउस है। यह मनीला गाँव से पहले सड़क पर लगभग 7 KM दूर है। KMVN नया ब्लॉक सड़क के दाईं ओर है, और एक पुराना ब्लॉक सड़क के बाईं ओर है। पुराने ब्लॉक में गर्म पानी चलने के साथ काफी आरामदायक और बड़े कमरे हैं।

यात्रा टिप: आप मनीला से अपनी यात्रा का विस्तार कर सकते हैं और बिनसर, रानीखेत, जिम कॉर्बेट, नैनीताल को भी खोज सकते हैं।

कहाँ खाना है:भोजन की उपलब्धता शायद ही मनीला के KMVN गेस्ट हाउस की रसोई तक है, अन्यथा, घाटी के किनारे KMVN TRH से कुछ ही 100 मीटर पहले एक छोटा सा स्ट्रीट रेस्त्रां है, जिसमें काफी अच्छा भोजन मिलता है।

क्लिनिकल सुविधाएं : मनीला ग्राम स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक चिकित्सा के लिए मौजूद है और एम्बुलेंस सेवाओं को 108/1090 टेलीफोन नंबर  पर पहुँचा जा सकता है। 24 × 7. किसी भी आपात स्थिति के लिए, आगे के इलाज के लिए रामनगर / काशीपुर या हल्द्वानी / अल्मोड़ा से संपर्क करें। इसलिए, आपको अपने बुनियादी चिकित्सा किट को अपने साथ ले जाने की सलाह देते हैं, जो आपको आमतौर पर हिल्स की किसी भी यात्रा के दौरान चाहिए

एटीएम की उपलब्धता : निकटतम एटीएम मौलीखाल है, जो मनीला गांव से लगभग 25 किलोमीटर दूर है।

मोबाइल कनेक्शन / सिग्नल : अधिकतर सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं के पास मनीला में अपना कवरेज होता है। आप मनीला गांव के रास्ते में कई एसटीडी / आईएसडी टेलीफोन बूथ पा सकते हैं।

पेट्रोल पंप : द्वाराहाट में एक पेट्रोल पंप है, जब आप मनीला से कौसानी जाते हैं, तो जैनल के पास मनीला गांव से निकटतम पेट्रोल पंप है।

मनीला - दिल्ली के पास

निष्कर्ष: उत्तराखंड में मनीला ऑफबीट डेस्टिनेशन है, यह आपको शहर के जीवन से एक ब्रेक की पेशकश कर सकता है, और आप प्रकृति के गोद में अपने प्रिय लोगों के साथ कुछ गुणवत्ता समय बिताने में खुशी महसूस करेंगे। मनीला वह जगह है जहाँ आपको शांति से आराम मिलता है

If you have any questions, I would be happy to help with answers.

Shailesh Dutt Sharma

Mail Id –shailesh@hellovoyages.in

Linkden : https://www.linkedin.com/in/shailesh-dutt-sharma-48502889/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here