चन्द्रग्रहण पर 26 को चन्द्रमा नजर आएगा सुपरमून

0
242

ग्वालियर। 26 मई को साल का पहला चन्द्रग्रहण लगने जा रहा है। इस बार पड रहा चन्द्रग्रहण सुपरमून कहलाएगा। जिसमें चन्द्रमा रक्त की तरह लाल रंग का नजर जाएगा। वैशाख पूर्णिमा और बुद्ध पूर्णिमा के दिन ये चन्द्रग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लग रहा है। यह चन्द्रग्रहण दोपहर दो बजकर 17 मिनट से शुरू होकर शाम सात बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगा। पूर्वी भारत में यह उपच्छाया चन्द्रग्रहण के रूप में 5 घंटे के लिए होगा। भारत में पूर्ण चन्द्रग्रहण नहीं देखा जा सकेगा। भारत के कुछ भागों में यह आंशिक चन्द्रग्रहण के एक हिस्से के रूप में ही देखा जा सकता है। केवल कोलकाता में इसे कुछ मिनट तक पूर्ण चन्द्रग्रहण के रूप में देखा जा सकता है।
ऐसे पड़ता है चन्द्रग्रहण
विज्ञान के अनुसार जिस समय पृथ्वी, सूर्य और चन्द्रमा के बीच आती है और जब सूर्य का प्रकाश चन्द्रमा पर नहीं पड़ता है तब चन्द्रग्रहण पड़ता है।
क्या होता है सुपरमून
चन्द्रमा जब पृथ्वी के करीब आता है तब उसका आकार बड़ा नजर आता है। इसी को सुपरमून कहते हैं। धरती के करीब आने से इसकी चमक भी बढ़ जाती है । जब सूर्य की रोशनी चन्द्रमा पर नहीं पडती है और यह अंधेरे में चला जाता है तब यह लाल रंग का दिखने लगता है। इसलिए यह पूर्ण चन्द्रग्रहण रक्त की तरह लाल नजर आता है।
भारत के लिए अच्छा नहीं है ग्रहण
ज्योतिषाचार्य दीपक मित्तल ने कहा कि अनुराधा नक्षत्र में पड रहा ग्रहण देश के लिए ठीक नहीं है। जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को स्वास्थ्य को लेकर सजग रहना होगा वहीं उन्हें देश के लिए कुछ बड़े और कठोर फैसले करने पड़ सकते हैं। ग्रहण के समय ग्रहों की स्थिति देश के दुश्मनों द्वारा देश के खिलाफ साजिशें रचने की ओर संकेत देती हैं। प्राकृतिक आपदाएं भी परेशान करेंगी वहीं अरूणाचल प्रदेश में फिर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ग्रहण के कारण चक्रवाती तूफान से भी नुकसान होने की आशंका है।
तुला, कुंभ और मकर के लिए है लाभदायक
ज्योतिषाचार्य दीपक मित्तल ने कहा कि मेष, तुला, सिंह, कुंभ और मकर राशि के लिए लाभदायक है। तुला के लिए धन की वृद्धि, प्रसन्नता, कुंभ के लिए समय अच्छा है, यात्रा से बचें। मकर के लिए आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तथा कामों में सफलता मिलेगी। मेष राशि वालों को मानसिक तनाव हो सकता है लेकिन आर्थिक लाभ होगा। वृष राशि के लिए भी आर्थिक लाभ की प्राप्ति हो सकती है, लेकिन खर्च भी अधिक होगा। मिथुन, धनु, राशि के लिए अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। मिथुन को स्वास्थ्य खराब हो सकता है शेष के लिए सामान्य ही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here