ग्वालियर-हजीरा क्षेत्र चुनाव से पहले तैनात पुलिस बल।

0
16

उपचुनाव:
ग्वालियर में 123,
ग्वालियर पूर्व में 128
और डबरा में 64 मतदान केंद्र संवेदनशील;
156 मतदान केंद्रों पर हिंसा की आशंका

ग्वालियर-हजीरा क्षेत्र चुनाव से पहले तैनात पुलिस बल।

उपचुनाव के लिए मतदान में अब सिर्फ एक दिन बचा है। शांतिपूर्वक मतदान कराना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व और डबरा विधानसभा क्षेत्र के 156 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं।

हिंसा की आशंका के कारण पुलिस ने सुरक्षा प्लान में इन्हीं केंद्राें पर ज्यादा फाेकस रखा है। ग्वालियर विधानसभा के कांच मिल, ग्वालियर पूर्व के थाटीपुर और डबरा विधानसभा के डबरा सिटी इलाके के अति संवेदनशील मतदान केंद्राें पर अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा। सोमवार रात को ही यहां फोर्स तैनात कर दिया जाएगा।

एसपी अमित सांघी ने बताया कि जिले के कुल 315 मतदान केंद्रों में से 156 अर्द्धसैनिक बलों के साथ जिला पुलिस बल भी मय हथियार के तैनात रहेगा।

यहां दो-दो सिपाही अलग से लगाए गए हैं, जो वीडियो रिकॉर्डिंग करेंगे। साथ ही मतदान केंद्रों के आसपास संदिग्ध लोगों को चिह्नित कर रिकॉर्डिंग करेंगे।
संवेदनशील मतदान केंद्रों के आसपास 98 मोबाइल वैन सोमवार रात से ही पेट्रोलिंग करेंगी। इसके अलावा हर थाने की 3-3 सेक्टर मोबाइल रहेंगी, जिसमें एक क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) रहेगी। कहीं से हंगामे की सूचना आने पर क्यूआरटी सबसे पहले रवाना होगी। एएसपी, सीएसपी और थाना प्रभारी 6-6 पुलिसकर्मियों के साथ पेट्रोलिंग करेंगे। मतदान के दौरान सुरक्षा में 5500 सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे।

एक सप्ताह में 111 जिला बदर, 11 पर रासुका

मतदान से पहले पुलिस ने 111 बदमाशों को जिलाबदर कराया है। 11 पर रासुका लगाई गई है। सबसे ज्यादा जिलाबदर बदमाश ग्वालियर विधानसभा के निवासी हैं। वहीं 25 हजार संदिग्ध लोगों काे बाउंड ओवर किया गया है।

टाेकन है ताे शाम 6 बजे के बाद डालें वाेट

मतदान केंद्र पर भीड़ होने पर बीएलओ जो टोकन मतदाता को देगा, वह शाम 5.45 बजे तक चलेगा। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने रविवार काे संवाददाताओं से कहा कि शाम 6 बजे मतदान केंद्र के अंदर भीड़ होने पर पीठासीन अधिकारी जो टोकन देगा, उसके लिए समय की कोई लिमिट नहीं रहेगी।

जिले की सीमाएं सील

ग्वालियर को भिंड, मुरैना, शिवपुरी व झांसी दतिया से जोड़ने वाली सीमा पर सील कर पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है। सीमा के चेकिंग नाके से रविवार रात से ही किसी भी वाहन को बिना निरीक्षण के शहर में नहीं घुसने दिया जा रहा है।

बार-बार चक्कर लगाने वाले वाहन जब्त होंगे

मतदान केंद्रों के आसपास पुलिस चेकिंग बढ़ा दी गई है। मतदान केंद्र के पास चेकिंग दल आने जाने वाले वाहनों पर निगरानी रख रहे हैं। बार-बार चक्कर लगाने वाले वाहनों को पुलिस जब्त करेगी। जिन केंद्रों के पास होटल व रेस्टोरेंट हैं उनमें बाहरी लोगों की चेकिंग करते हुए निगरानी की जा रही है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here