श्रद्धालुओ के लिए जल्द खुलेंगे भस्म आरती के द्वार । मंदिर समिति की तैयारी पूर्ण

0
13

एंकर विश्व प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में होने वाली भस्म आरती के लिए महाकाल मंदिर समिति की तैयारियां पूर्ण। भारत सरकार की गाइडलाइन आने के बाद जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए खोल दी जाएगी भस्म आरती ।
फिलहाल 17 मार्च से आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित है भस्म आरती में। करीब 1000 से लेकर 1200 तक श्रद्धालु को अनुमति देने पर विचार।

विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में अल सुबह होने वाली भस्म आरती को देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु उज्जैन पहुंचते हैं दरअसल देशभर के सभी मंदिरों में से सिर्फ उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में ही होती है भस्म आरती। जिसमे शामिल होने के लिए अट्ठारह सौ श्रद्धालु कोअनुमति मिलती थी लेकिन कोरोना महामारी को लेकर लगे लॉकडाउन के बाद 17 मार्च से ही भस्म आरती में आम श्रद्धालुओ का प्रवेश पर प्रतिबंध था अब करीब 6 माह बीत जाने के बाद भी अब तक श्रद्धालुओं को भस्म आरती में अनुमति नहीं मिल पाई है फिलहाल अभी 5 पंडित पुजारी मिलकर भस्म आरती करते हैं ।
इधर महाकाल मंदिर के प्रशासक सुजान सिंह रावत के अनुसार मंदिर समिति ने भस्म आरती को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है अब सिर्फ इंतजार है तो भारत सरकार की गाइड लाइन का गाइड आते ही आम श्रद्धालुओ को भस्म आरती में प्रवेश मिलने लग जाएगा लेकिन इस बार कोरोनावायरस के चलते महज 1000 से लेकर 1200 श्रद्धालुओं को ही भस्म आरती में सम्मिलित होने की अनुमति मिलेगी महाकाल मंदिर प्रशासक सुजान सिंह रावत ने बताया कि चुकी आम श्रद्धालुओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना है और वही भस्म आरती के दौरान लोग बहुत ज्यादा करीब होकर बैठ जाते थे ऐसे में इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं को सीमित मात्रा में ही प्रवेश दिया जाएगा ।

बाइट सुजान सिंह रावत
मंदिर प्रशासक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here