*स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में हेरिटेज, ग्रीन स्पेश, सुव्यवस्थित यातायात एव मोबालाइजेशन और स्वच्छता को बडावा देने के उद्देश्य से होगे कई काम…

0
32

स्मार्ट सिटी के कार्यो को लेकर सीईओ स्मार्ट सिटी नें निरिक्षण कर की समीक्षा बैठक

ग्वालियर- स्मार्ट सिटी योजना के तहत ग्वालियर शहर में किये जा रहे कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओ का आज मंगलवार को सुबह स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें निरिक्षण किया श्रीमती सिंह नें निरिक्षण के बाद सभी विकास परियोजनाओ की विस्तार से समीक्षा की और जरुरी दिशा निर्देश भी दिये। इस दौरान स्मार्ट सिटी के नये विकास कार्यो को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। निरिक्षण औऱ बैठक में स्मार्ट सिटी के संबंधित अधिकारी औऱ कर्मचारी उपस्थित थे।
मंगलवार को स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत किये जा रहे विकास कार्य जिसमे स्मार्ट रोड परियोजना, गोरखी स्थित अटल स्कूल, फसाड लाइटिंग, 33 केवी जीआईएस सबस्टेशन के निमार्ण स्थल पर पहुंच कर निरिक्षण किया। निरिक्षण के बाद स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर पर श्रीमती सिंह सभी कार्यो की समीक्षा बैठक भी ली।
श्रीमती सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में कई विकास कार्य किये जा रहे है इन गतिशील परियोजनाओं में मल्टीलेवल पार्किंग के लिये मटेरियल डिप्लायमेंट की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है, तथा निर्माण को देखते हुये अवरोध उत्पन्न करने वाले ढांचो को जल्द हटाया जायेगा। सोयिल टेस्टिंग की प्रक्रिया भी आज से शुरु कर दी गई है। वही तारामंडल के डोम स्थापित कर लिये गये है तथा प्रोजेक्टर को समायोजित करने की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है। श्रीमती सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि ऐतिहासिक भवनो की फसाड लाइटिंग की व्यापक रुपरेखा तैयार कर ली गई है तथा नियोजित ढंग से इन भवनो को प्रकाशित कर इनका भव्य स्वरुप आकर्षक बनाया जायेगा।
श्रीमती सिंह नें विकास कार्यो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि ग्वालियर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जो कार्य जनता को समर्पित किये जा चुके है, उनका लाभ आमजनता को सूचारु रुप से मिल सके, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिये, वही जिन कार्यो का शिलान्यास किया गया है उन परियोजनाओ को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाये। श्रीमती सिंह नें बैठक में निर्देशित किया कि केन्द्र सरकार और मध्यप्रदेश सरकार के माध्यम से प्रोजेक्टों को मिली धनराशि के अतिरिक्त ग्वालियर स्मार्ट सिटी को अपने प्रोजेक्टों के विकास एवं संचालन के लिये भी धनराशि एकत्र करने की दिशा में तेजी से कार्य करने की भी आवश्यकता है, जिसके लिये रुपरेखा बनाकर कर कार्यो को किया जाये।
ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि हाल ही में स्मार्ट सिटी की योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण परियोजनाये जिसमे महाराज बाडा स्थित टाउनहाँल का जीणोद्धार ड्रीमहेचर इंक्यूवेशन सेंटर, कारीगर कौशल विकास केन्द्र का जीणोद्धार, छत्री खेल मैदान का पुर्नविकास को पूर्ण कर जनता को समर्पित किया गया है। वही एकीकृत स्मार्ट रोड, एलईडी स्मार्ट स्ट्रीट लाईट, जीआईएस सब स्टेशन परियोजना का भूमिपूजन किया गया है। श्रीमती सिंह नें बताया कि ग्वालियर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत किये गये महत्वपूर्ण कार्यो की श्रृंखला में हेरिटेज के कार्य, ग्रीन स्पेश की उपलब्धता तथा सुव्यवस्थित यातायात हेतु स्मार्ट रोड एव मोबालाइजेशन से संबंधित कार्यो को प्रमुखता से लेकर किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here