महिलाओं का कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न विषय पर होमगार्ड परिसर में कार्यशाला आयोजित …

0
115

जिला स्तरीय स्थानीय परिवाद समिति ने महिला सुरक्षा की दिलाई शपथ…

ग्वालियर। महिलाओं का कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न (निवारण प्रतिषेध प्रतिशोध )अधिनियम 2013 के तहत ग्वालियर के बहोड़ापुर स्थित जिला होमगार्ड कार्यालय परिसर में एक कार्यशाला और सह प्रशिक्षण शिविर का आयोजन शनिवार को किया गया …इस आयोजन में जिला स्तरीय स्थानीय परिवार परिवाद समिति के पदाधिकारियों और सदस्यों ने कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न के बारे में होमगार्ड के कर्मचारियों अधिकारियों और जवानों को अधिनियम की जानकारी दी.. कार्यालय परिसर में महिलाओं को बराबरी से सम्मान देने के प्रति शपथ भी दिलवाई..

इस कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तरीय स्थानीय परिवाद समिति के द्वारा होमगार्ड कार्यालय के सभागार में किया गया ..जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में समिति की चेयरपर्सन सुश्री रुचि मोदी मौजूद थीं.. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग शालीन शर्मा ने की… इस अवसर पर स्लाइड, प्रजेंटेशन के माध्यम से उपस्थित होमगार्ड के महिला पुरुष जवानों कर्मचारियों और अधिकारियों को महिलाओं के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई ।
समिति की चेयरपर्सन सुश्री रुचि मोदी ने यौन उत्पीड़न अधिनियम का उद्देश्य और उसके अलग-अलग प्रावधानों ,पीड़िता पर पड़ने वाले प्रभाव, परेशान करने वाले के इरादे और नीयतआदि के बारे में उदाहरण देकर बात समझाई..
इसी अधिनियम के उद्देश्यों पर महिला सशक्तिकरण अधिकारी शालीन शर्मा ने अपना उद्बोधन दिया..
जिला स्तरीय परिवाद समिति की सदस्य अर्चना राठौर ने महिलाओं के अधिकार व कानून और सदस्य सुनीता यादव ने स्थानीय परिवाद समिति व जिला स्तरीय परिवाद समिति के कार्यों के बारे में प्रकाश डाला… वही जिला स्तरीय समिति के सदस्य जावेद खान ने इस अधिनियम के दंड ,राहत व समझौते की प्रक्रिया को समझाया…

कार्यशाला व सह प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित महिला पुरुष व कर्मचारियों को सभी अतिथियों की उपस्थिति में महिला सुरक्षा की शपथ दिलाई गई… कार्यशाला व प्रशिक्षण कार्यक्रम में होमगार्ड के जिला कमांडेंट राजेंद्र सिंह बघेल व अन्य अधिकारी मौजूद थे ।कार्यक्रम का संचालन कंपनी कमांडर राघवेन्द्र शर्मा ने किया.. एवं आभार सुश्री रुचि मोदी ने व्यक्त किया..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here